Advt

Wednesday 27 August 2014

जब उपाय काम ना करें क्या किया जाये , लाल किताब इस बारे क्या कहती है ? अक्सर लोगो से एक बात सुनने को मिलती है कि ज्योतिष झूठ है ! ....


 जब उपाय काम ना करें क्या किया जाये , लाल किताब इस बारे क्या कहती है ?

अक्सर लोगो से एक बात सुनने को मिलती है कि ज्योतिष झूठ है ! 
हमारा तो विश्वास ही उठ चुका है ज्योतिष पर से ! ऐसा क्यूँ होता है ? 
क्या किसी ने इसकी वजह जानने की कोशिश की ? या वास्तव में ही ज्योतिषियों को अपने उपर विश्वास नहीं ? क्यूँ नहीं उनके दिये गए उपाय काम करते ?

ऐसा क्यूँ होता है ?

जब भी जातक को कोई उपाय बताया वो चाहे किसी को रत्न धारण करने को कहा , किसी ने कोई पूजा/हवन/पाठ सुझाया , किसी ने दान देने को कहा या किसी ने और तरह का उपाय दिया ! लेकिन समस्या जस की तस रही !

क्या किसी ने इसकी वजह जानने की कोशिश की ?

शायद नहीं ! 
वजह एक ही रहती है , ऐसे में जातक किसी और ज्योतिशी के पास चला गया या विश्वास करना छोड दिया उसने ज्योतिष पर ! और ज्योतिषी भी अपने काम में व्यस्त , जानकारी नहीं ली जातक से कि उसको कुछ लाभ हुआ या नहीं उसके सुझाये गए उपाय से ! इसमें ज्यादा गलती जातक की ! क्यूँ नहीं उसने बताया कि उसको लाभ नहीं मिला और ऐसे में खर्च की गई रकम ( उपाय के नाम पर और ज्योतिषी को दी गयी फीस) बेकार हो गयी !

ज्योतिषियों को अपने उपर विश्वास नहीं ?

ऐसा नहीं कुछ ज्योतिषी ऐसे भी हैं जिनको अपने ज्ञान भी है और अपने काम के प्रति वफ़ादार भी हैं ! लेकिन समय की कमी के कारण या कोई और वजह होने के कारण वो अपने जातक के प्रति जवाबदेही नहीं निभाते ! कुछ ऐसे भी हैं जिनको नाम मात्र का ज्ञान होता है और वो डर के मारे / या उन्होने वास्तव में जातक के प्रति लापरवाही दिखाई होती है और सिर्फ लूटने की नियत से उपाय के नाम पर जातक को बेवकुफ बनाया होता है ! ऐसे में दोनों ही कारण है लोगो का ज्योतिष के प्रति विश्वास का कम होते जाना !

क्यूँ नहीं उनके दिये गए उपाय काम करते ?

किसी को रत्न धारण करवा दिया ! बिल्कुल सही , लेकिन लाभ नहीं मिला !
किसी को पूजा/हवन/यज्ञ /पाठ बोला ! बिल्कुल सही , लेकिन लाभ नहीं मिला !
किसी को कुछ दान करने के लिये बोला ! बिल्कुल सही , लेकिन लाभ नहीं मिला !
क्या सोचा कभी किसी ने कि उसके द्वारा दिये गए उपाय काम क्यूँ नहीं कर रहे ! जब उसके द्वारा सुझाये गए उपयो से काफी लोगो का भला हो चुका है , तब फिर किसी किसी को लाभ क्यूँ नहीं मिल रहा !
क्या उसकी जन्म पत्री गलत है ? नहीं ऐसा भी कुछ नहीं क्यूंकि बाकी सभी हालात मिल रहें हैं लेकिन उपाय काम नहीं कर रहे !

उपाय किस पर असर नहीं करते ............. !!!!

लाल किताब के अनुसार या यूँ समझे कि लाल किताब इस विषय पर आपको सही रास्ता देती है ! उपाय तभी काम नहीं करेंगे जब जातक शनि की खुराक अर्थात मांस मदिरा का आदी हो ! पर-स्त्री का आदी हो ! स्त्री जब दो मर्दो की हो बैठी (पर-पुरुष की आदी /  संबध बन जाना) ! मतलब साफ है कि मर्द और औरत को अपना अचरण सही रखना है !
अगर सब कुछ सही होने के बावज़ुद भी कमी है अर्थात उपाय काम नहीं करते और समस्या जस की तस रहती है तब उस कुंडली वाले पर पित्र दोष का समुंद्र ठाठें मार रहा होगा !

उपाय असर करे इसके लिये क्या किया जाये !

जातक पर अगर उपाय असर नहीं कर रहा तब उससे जानकारी लें ! उसको स्पष्ट बता दें कि जब तक वो सुधरेगा नहीं और सात्विक भोजन करना शुरू नहीं करेगा , समस्या का समाधान नहीं होगा या उपाय असर नहीं करेंगे ! इसलिये उसका सुधार ज़रूरी है ! 

या फिर सब ठीक है तो पित्र दोष का जो भी उपाय बनता है उसको करवाये फिर / या तभी उसकी समस्या का समाधान होगा !


बहुत -बहुत शुभकामनाए -मंगलकामनाए

No comments:

Post a Comment