Advt

Wednesday 18 June 2014

अनियमित दिनचर्या और जीवन शैली की वजह से होने वाला तनाव आज शहरी आबादी और खासकर युवाओं में हाई ब्लड प्रेशर( हाईपरटेंशन) की समस्या के रूप में तेजी से सामने आ रहा है। .....

अनियमित दिनचर्या और जीवन शैली की वजह से होने वाला तनाव आज शहरी आबादी और खासकर युवाओं में हाई ब्लड प्रेशर( हाईपरटेंशन) की समस्या के रूप में तेजी से सामने आ रहा है। थोड़ी सी टेंशन या जम्मेदारियों को पूरा न कर पाने का दबाव इस बीमारी को लगातार बढ़ावा दे रहा है। आयुर्वेद के कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप काफी हद तक इस बीमारी से बच सकते हैं :
-खसखस का सेवन भी ब्लडप्रेशर के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तरबूज के बीज की गिरि और खसखस दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस लें रोज सुबह-शाम एक चम्मच खाली पेट पानी के साथ लें। यह प्रयोग करीब एक महीने तक नियमित करें।
-ताजे दही को ब्लडप्रेशर पेशेन्ट्स के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। एक शोध के अनुसार ब्लडप्रेशर से परेशान लोगों को खाने के साथ दोनों समय ताजा दही खाना चाहिए। खाने में उचित मात्रा या कुछ अधिक दही का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कम किया जा सकता है।
- हाल ही सामने आने वाले एक चिकित्सा अनुसंधान में बताया गया है कि लाल टमाटरों का प्रयोग उच्च रक्तचाप और ख़ून में पाए जाने वाले कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में सहायक सिद्ध होता है।इसीलिए उच्चरक्तचाप से पीडि़त लोगों को रोजाना खाने के साथ सलाद के रूप में टमाटर जरूर खाना चाहिए।

No comments:

Post a Comment