Advt

Friday 18 April 2014

मरीजों के लिए भी लाभप्रद है।...... अदरक के सेवन के यह 7 लाभ नहीं जानते होंगे आप वैसे तो अदरक का सेवन भोजन का स्वाद दोगुना कर देता है.....


मरीजों के लिए भी लाभप्रद है।......
अदरक के सेवन के यह 7 लाभ नहीं जानते होंगे आप वैसे तो अदरक का सेवन भोजन का स्वाद दोगुना कर देता है परन्तु हाल ही में इसके नए फायदे एक जांच में पाए गए है। ईरान की शाहद सौगादि यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेडिकल साइंस के शोधकत्ताओं ने अपने अध्ययन में माना है कि अदरक के सेवन से डायबिटीज टाईप 2के खतरे को काफ़ी हद तक कम कर देते है। 88 मरीजों पर 10 साल तक किए गए अपने अध्ययन के आधार पर यह नतीजा निकाला गया है। इसके अलावा, अदरक के कई ऐसे लाभ हैं जो इस प्रकार है-
सांस संबंधित रोगों में लाभ
अदरक का नियमित रूप से सेवन श्वास संबंधित रोगों के मरीजों की सेहत के लिए लाभप्रद है। अदरक के जूस में मेथी का दाना और शहद मिला कर सेवन करने से सांस के मरीजों को काफ़ी राहत मिलती है।
उल्टी रोकने में मददगार
उल्टी की समस्या में अदरक का सेवन आराम दे सकता है। यही वजह है कि सर्जरी या कीनेथेरेपी के बाद होने वाली इस तरह की समस्याओं में डाक्टर भी अदरक के सेवन की सलाह देते हैं।
भूख बढ़ाता है
अदरक के सेवन के साथ भोजन के पौष्टिक गुणों को पचाने में मदद मिलती है जिसके साथ भूख बढ़ती है।
पाचन में फायदेमंद
अदरक भोजन में मौजूद प्रोटीन को तोडऩे में मदद करता है जिस वजह से पाचन के साथ जुड़ी समस्याएं नहीं होती।
पीरियड्स में आराम
अदरक के एंटीफलामेंटरी गुण औरतों को पीरियड्स के दर्द से आज़ाद करवाने में भी मददगार हैं। यह पीरियड्स के दौरान होने वाली गैस्टरिक की समस्याओं से दूर रखने में भी मददगार है।
सिरदर्द व गठियां से आराम
माइग्रेन के दर्द के दौरान सिर पर अदरक का पेस्ट लगाने से राहत मिलती है। यह लेप सिर के हिस्से में रक्त संचार तेज करता है जिसके साथ दर्द में तुरंत आराम मिलता है। इतना ही नहीं, स्नान के पानी में इसका रस मिला कर नहाने से जोड़ों के दर्द की मुश्किल भी दूर होती है। इसलिए यह गठियां के मरीजों के लिए भी लाभप्रद है।

No comments:

Post a Comment